Discover Uttarakhand

10 Best Hill Station in Uttarakhand

अगर आपने अगले छुट्टियों के लिए उत्तराखंड को चुना है, और आपने घूमने के लिए उत्तराखंड के 10 सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों (10 Best Hill Station in Uttarakhand) की एक सूची तैयार करी है और आप सोच रहे की शुरुवात कौन से जगह से की जाये ? तो चलिए जानते है उत्तराखंड की 10 सर्वश्रेष्ठ और बेहतरीन हिल स्टेशनों (10 Best Hill Station in Uttarakhand) के बारे में, आपके सफर के शुरुवात तब से शुरू हो जाती है जब आप उन जगहों के बारे में पढ़ने लगते हैं जहाँ आप जाना चाहते हैं।

10 Best Hill Station in Uttarakhand Bhimtal
10 Best Hill Station in Uttarakhand Bhimtal

बहुत से लोग उन जगहों के बारे में पढ़कर वहाँ चले भी जाते हैं और बहुत-से लोग अपने व्यस्त जिंदगी के वजह से नहीं जा पाते हैं। तब हम खूबसूरत और अनछुई जगहों के बारे मे पढ़कर सुकून पाते हैं। हम आपको उत्तराखंड की कुछ ऐसी हिल स्टेशन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों ने सुना है, और आज भी बहुत से पर्यटकों के नजरों से उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन अनछुए है।

Top 6 Adventure Tourism in Uttarakhand

आप उत्तराखंड के इन जगहों पर जाने के बाद आप खुद को नहीं, लोग आपको घुमक्कड़ कहेंगे। अगर आप घुमक्कड़ हैं तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में जोड़ लीजिये। उत्तराखंड के सुंदर और सुरम्य दृश्यों का आनंद लेने के लिए आपको बुलाने वाली उत्तराखंड के 10 सर्वश्रेष्ठ पहाड़ियों की असली सुंदरता आपके यात्रा का गवाह बन रहे है।

उत्तराखंड की इन 10 हिल स्टेशनों (10 Best Hill Station in Uttarakhand) को उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी और सर्वश्रेष्ठ जगहों के रूप में गिना जाता है – आप बस उन्हें याद नहीं कर सकते। इन मंत्रमुग्ध करने वाले हिल स्टेशनों पर वनस्पतियों और जीवों की वास्तविक सुंदरता का पता लगाना एक इलाज जैसा है। वहीं उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन सर्दियों में जहां बर्फ से ढंके पहाड़ों के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं, तो वहीं यह स्थान गर्मियों में पलायन के रूप में काम करते हैं जब मैदानी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी के तापमान बढ़ने लगता है।

10 Interesting Things of Uttarakhand

उत्तराखंड के 10 सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन (10 Best Hill Stations in Uttarakhand)

उत्तराखंड की पहाड़ियों में उत्तर में तिब्बत, पूर्व में नेपाल, पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में गंगा का मैदान है।

उत्तराखंड के इन 10 हिल स्टेशनों  (10 Best Hill Station in Uttarakhand) में जहां केदारनाथ, चोपता तुंगनाथ के ट्रेकिंग से लेकर धनोल्टी, कौसानी के माउंटेन बाइकिंग तक, ऋषिकेश के बग्गी जंपिंग से लेकर पिथौरागढ़, मसूरी व बेदनी बुग्याल के पैराग्लाइडिंग तक और टोंस वैली, मसूरी में झाड़ीपानी के कैंपिंग से लेकर औली के स्कीइंग तक ये सभी जगहें उत्तराखंड में घूमने वालो के लिए जुनून से भरा रोमांचकारी और आनंदमय सफर प्रदान करता है।

1. लैंसडौन हिल स्टेशन (Lansdowne Hill Station)

उत्तराखंड के 10 सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों (10 Best Hill Station in Uttarakhand) अगर आप उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के हिल स्टेशनों की तलाश कर रहे है, तो वो लैंसडाउन है। यह उन लोगों के लिए एक जगह है जो शहर की हलचल से दूर जाना पसंद करते हैं और प्रकृति के बीच समय बिताना चाहते हैं। लैंसडाउन हिल स्टेशन की खोज करते हुए, आपको प्रसिद्ध युद्ध स्मारक संग्रहालय दरवान सिंह संग्रहालय से लेकर यहाँ प्राकृतिक जंगलो में बसा सेंट मैरीज चर्च, टिप एंड टॉप, प्राचीन कालेश्वर महादेव मंदिर और यहाँ स्थित भुल्ला ताल जैसी सुंदर जगह देखने को मिलते हैं।

यह पौड़ी कोटद्वार मार्ग के दक्षिण में है और घने बांज और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है, जो ऊँचे और महान पहाड़ी दृश्य पेश करते हैं। लैंसडाउन मूल रूप से अंग्रेजों के लिए एक लोकप्रिय हिल स्टेशन था। इसकी स्वच्छ जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता से आकर्षित होकर, उन्होंने यहां एक छावनी की स्थापना की। अब यह भारतीय सेना की प्रसिद्ध रेजिमेंट “गढ़वाल राइफल्स” का मुख्यालय है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल वॉर मेमोरियल, कालेश्वर महादेव मंदिर, सेंट मैरीज चर्च, टिप-इन-टॉप, राठी प्वाइंट
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यहाँ साल भर में कभी भी जाया जा सकता हैं।

2. चकराता हिल स्टेशन (Chakrata Hill Station)

चकराता पर्यटकों के बीच “खारंबा चोटी” (Kharamba Peak) की ट्रेकिंग के लिए काफी लोकप्रिय है जो भारत में एक सराहनीय ट्रैकिंग स्थल है। यह राज्य की राजधानी देहरादून से 98 किमी दूर 2118 मीटर की ऊँचाई पर टोंस और यमुना नदियों के बीच है। पहाड़ियों और जंगलों के दृश्य इसे एक शांतिपूर्ण और रोमांचकारी यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। यह 1866 में मूल रूप से ब्रिटिश भारतीय सेना का एक छावनी स्थल हुआ करता था।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : बैराट खाई (पहाड़ियों की राजकुमारी)/बैराट खाई पास, टाइगर फॉल्स, देवबन, बुधेर (मोइला डांडा), कानासर, चिलमिरि
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यहाँ साल भर में कभी भी जाया जा सकता हैं। हालांकि मानसून में यात्रा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि भूस्खलन के कारण यह क्षेत्र अक्सर सड़क अवरोध रहता है।

3. चंबा हिल स्टेशन (Chamba Hill Station)

चंबा उत्तराखंड के सबसे मनोरम पहाड़ी शहरों में से एक है। यह टिहरी बांध और नई टिहरी के साथ मसूरी और ऋषिकेश को जोड़ने वाली सड़कों के एक जंक्शन पर स्थित है। इसके आसपास के पर्यटन स्थल हैं धनोल्टी, सुरकंडा देवी मंदिर, रानीचौरी, नई टिहरी, चंबा और धनोल्टी के बीच का आधा मार्ग। यह अभी तक ज्यादातर पर्यटकों के लिए अनजान हैं और इसलिए खुशनसीबों पर्यटकों के लिए यह हिल स्टेशन अनसुना और ताजा है और वह पर्यटक भाग्यशाली हैं जो नए स्थानों की तलाश करते हैं और आनंद लेते हैं।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : सुरकंडा देवी मंदिर, टिहरी बांध, रानीचौरी, धनोल्टी
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यह जाने का सबसे बेहतरीन समय मार्च से जून और सितम्बर से दिसंबर है।
10 Best Hill Station in Uttarakhand Nainital
10 Best Hill Station in Uttarakhand Nainital

4 नैनीताल हिल स्टेशन (Nainital Hill Station)

नैनीताल को आमतौर पर “भारत के झील जिले” के रूप में जाना जाता है, नैनीताल उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है।तीन तरफ पहाड़ों से घिरा नैनीताल खूबसूरत झील नैनी ताल के आसपास स्थित है। भारत के हर एक नए शादी शुदा जोड़े की पहली पसंद अक्सर नैनीताल को ही माना जाता हैं। कुमाऊं की पहाड़ियों में नैनीताल सर्दियों के महीनों को छोड़कर पूरे साल सुखद मौसम बनाए रखता है।तापमान किसी भी समय हल्का होता है लेकिन सर्दियों में यह बहुत ठंडा हो जाता है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : नैनी झील, नैना पीक, नैना देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, राजभवन और राजभवन का गोल्फ कोर्स, सेंट जॉन चर्च
  • जाने का सबसे अच्छा समय : खूबसूरत हिल स्टेशन नैनीताल जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच और फिर सितंबर और अक्टूबर में होता है। जनवरी से मार्च के महीने यहाँ बर्फबारी होती हैं हालांकि आप चाहें तो बर्फबारी के दौरान भी यात्रा क्र सकते हैं।

5. मसूरी हिल स्टेशन (Mussoorie Hill Station)

10 Best Hill Station in Uttarakhand Mussoorie
10 Best Hill Station in Uttarakhand Mussoorie

मसूरी, नई दिल्ली से लगभग 290 किलोमीटर उत्तर में स्थित पहाड़ियों की रानी, ​​देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। यह छुट्टियों में यात्रा करने वाले पर्यटक और नए शादी शुदा जोड़े के हनीमून डेस्टिनेशन के लिए एक अद्भुत और मनोरम स्वर्ग स्थल है। मसूरी, एक हिल स्टेशन के रूप में, कप्तान यंग द्वारा 1825 में स्थापित किया गया था, इसका काफी पेचीदा अतीत है। यह जगह उन्हें इस कदर राष आई की वे बस यही के हो गए। मसूरी हिल स्टेशन के चारों ओर छोटी पहाड़ियों पर स्थित आधुनिक बंगले, मॉल और अच्छी तरह से तैयार उद्यान किसी भी पर्यटक को अपने और आकर्षित करने के लिए पर्याप्त हैं।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : गन हिल, माल रोड, मसूरी झील, लण्ढोर, कैमल बैक रोड, लाल टिब्बा, सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, ज्वालाजी मंदिर, तिब्बती मंदिर, कंपनी बाग/गार्डन, केम्प्टी फॉल, भट्टा फॉल, झारानी फॉल, मोसी फॉल्स, लाखा मंडल
  • जाने का सबसे अच्छा समय : पहाड़ियों की रानी कहे जाने मसूरी हिल स्टेशन साल भर पर्यटकों के खुला रहता हैं यहाँ साल भर में कभी भी जाया जा सकता हैं। पर बेस्ट सीजन सितम्बर से जून और दिसम्बर से मार्च के महीने हैं।

6. औली हिल स्टेशन (Auli Hill Station)

औली उत्तराखंड के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है जो अपने शीतकालीन खेलों के लिए बहुत अधिक लोकप्रिय है। ऊँचे और बड़े हिमालय की बर्फीली चोटियों से घिरा, यह पहाड़ी इलाका बर्फ के जामे ढलानों, शंकुधारी जंगलों, सेब के बागों और उम्दा देवदार के वृक्षों की सुंदरता और नंदा देवी, मन पर्वत और कामेट पर्वत जैसे ऊंचे पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार बेहतरीन और अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : गुरसो बुग्याल, चत्तरकुण्ड, क्वानी बुग्याल, चिनाब झील, जोशीमठ
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यहाँ जनवरी में बर्फबारी के साथ ठंड का माहौल होता है। हालांकि उस समय यहाँ शीतकालीन खेल होते हैं और चारो तरफ प्रकृति बर्फ से घिरा हुआ रहता हैं, यह सर्दियों की यात्रा के लिए अच्छा समय रहता है।

7. कौसानी हिल स्टेशन (Kausani Hill Station)

बर्फ से घिरे त्रिशूल पर्वत, नंदादेवी पर्वत, नंदकोट और पंच चूली की चोटियों, हिमालय में बहुत कम जगह हैं जिनकी सुंदरता की तुलना कौसानी से की जा सकती है। कौसानी एक मनोरम और अद्भुत हिल स्टेशन जो अपने प्राकृतिक वैभव और हिमालय के शानदार 300 किमी चौड़े बर्फ से ढकी त्रिशूल,पंच चूली और नंदादेवी पर्वत के मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। कौसानी प्रसिद्ध हिंदी कवि सुमित्रा नंदन पंत की जन्मस्थली है, जिन्होंने अपनी कुछ यादगार कविताएँ पृथ्वी पर स्थित इस स्वर्ग की प्रशंसा में लिखी हैं। परिदृश्य में समानता के कारण महात्मा गांधी ने इस स्थान को ‘भारत का स्विटजरलैंड’ कहा।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : अनासक्ति आश्रम, कुमाऊँ शाल एम्पोरियम, पंत संग्रहालय,
  • जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून माह और सितम्बर से जनवरी माह

8 चोपता हिल स्टेशन (Chopta Hill Station)

चोपता एक छोटा सा गावं और घाटी है जो उत्तराखंड में स्थित है। यह पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय स्थल है, मुख्य रूप से यह हिल स्टेशन , कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जाना जाता हैं। यह पूरा क्षेत्र सुंदरता का केंद्र है, विशेष रूप से उन पर्यटकों के लिए जो आराम करने के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करते हैं। चोपता, पंच केदार के तीसरे मंदिर तुंगनाथ में ट्रेकिंग के लिए भी एक आधार है, जो 3.5 किलोमीटर की ऊँचाई पर स्थित है। चंद्राशिला, तुंगनाथ और देवरियाताल चोपता क्षेत्र में ट्रेकिंग के सबसे अच्छे मार्ग हैं। पक्षियों की बहुतायत के कारण, चोपता बर्डवॉचर्स के बीच लोकप्रिय पर्यटक स्थल में से एक है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : तुंगनाथ मंदिर, चंद्रशिला, देवरियाताल
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यहाँ साल भर में कभी भी जाया जा सकता हैं, हालांकि की बर्फबारी के माह में यहां की चंद्राशिला पर्वत बर्फ से ढक जाती हैं जो पर्यटकों एक लिए आकर्षण स्थल हैं।

9. मुनस्यारी हिल स्टेशन (Munsiyari Hill Station)

मुनस्यारी, तिब्बत की सीमा से लगे उत्तराखंड के पूर्वी पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में स्थित है, जिसे ‘लिटिल कश्मीर’ के नाम से जाना जाता है।
यह क्षेत्र प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग स्थल जैसा है। यहाँ से हिमालय की चोटी, पंचचूली का लुभावना दृश्य दिखाई देता है। मुनसियारी, मिलम और रालम ग्लेशियरों और नंदा देवी चोटी के ट्रेकर्स के लिए आधार है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : मदकोट, बिरथी झरना, खलिया टॉप, म्हसरकुण्ड, थमारीकुण्ड, नंदादेवी मंदिर
  • जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून माह

10 भीमताल हिल स्टेशन (Bhimtal Hill Station)

भीमताल महाभारत के पांडव पुत्र भीम के नाम पर उत्तराखंड का एक सुंदर हिल स्टेशन है। भीमेश्वर महादेव मंदिर, भीमताल झील के किनारे स्थित एक प्राचीन शिव मंदिर। इस जगह में कुछ प्राचीन मंदिर, हरे-भरे पहाड़ और प्राचीन झीलें हैं। भीमताल झील इस जगह का एक आकर्षण है, जिसके बीच में एक छोटा सा द्वीप है। घने देवदार और बांज के जंगल का परिदृश्य इस जगह को और भी अधिक सुंदर बनाते है।

  • हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल : हनुमान गढ़ी, भीमताल द्वीप पर एक्वैरियम, भीम झील, विक्टोरिया बांध
  • जाने का सबसे अच्छा समय : यहाँ साल भर में कभी भी जाया जा सकता हैं।

2 thoughts on “10 Best Hill Station in Uttarakhand

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: