Chamoli

Draupadi Temple Mana india’s last village

माणा गांव (Mana Village) स्थित द्रौपदी मन्दिर (Draupadi Temple) : यह मन्दिर माणा गांव ( Mana india’s last village ) में बहुत पुरातन काल से है जो कि माणा गांव के रावत जाति के लोगों से सम्बंधित है जिसमें बाला त्रिपुर सुन्दरी जी विराजमान हैं लेकिन वर्तमान में इस मन्दिर को द्रौपदी मन्दिर के नाम से जाना जाता है।

Bansi Narayan Temple Urgam Valley

स्वर्गारोहिणी जाते समय पांँचो पांडव हस्तिनापुर से हिमालय की ओर निकले और श्री बदरीनाथ धाम के रास्ते माणा गांव होते हुए वसुधारा, लक्ष्मीवन, इत्यादि स्थानों से होते हुए स्वर्ग को गए। स्वर्गारोहिणी यात्रा के दौरान इसी स्थान पर द्रौपदी ने भीम पुल पार करने के बाद अपने देह का त्याग किया था जिस कारण इस मन्दिर को द्रौपदी मन्दिर के नाम से जाना जाता है।

Draupadi Temple Mana village


“माणा” भारत का आखिरी गांव (“Mana” india’s last village)

माणा गांव (Mana Village) यह उत्तराखंड में 3200 मीटर की ऊंचाई पर चमोली जिले,  सरस्वती नदी के तट पर स्थित है, और प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल बद्रीनाथ से लगभग 5 किमी दूर है। यह खूबसूरत गावं भारत-चीन सीमा से 24 किमी दूर है, जिससे यह “भारत का आखिरी गांव” भी कहलाता है।

यदि आप कभी भी उस स्थान पर जाते हैं, तो आप दुकानदार को अपने उत्पादों को बेचने वाले इस गावं में, “भारत के आखिरी चाय” और “कॉफी कॉर्नर” जैसे ‘आखिरी गांव’ शीर्षक का उपयोग करते हुए देखेंगे, और एक दिलचस्ब बात यह भी है कि “भारत का आखिरी पोस्टऑफिस” भी इस गावं में है, जो एक ही समय में काफी दिलचस्प और मनोरंजक बात है।

Chamoli Beautiful City In The Mountains

यह मन्दिर माणा गाँव स्थित भीम पुल के ठीक आगे जाकर के हैं। प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ-साथ भीम पुल से एक रोचक लोक मान्यता भी जुड़ी हुई है। जब पांडव इस मार्ग से गुजरे थे। तब वहाँ दो पहाड़ियों के बीच गहरी खाई थी, जिसे पार करना आसान नहीं था। तब कुंतीपुत्र भीम ने एक भारी-भरकम चट्टान उठाकर फेंकी और खाई को पाटकर पुल के रूप में परिवर्तित कर दिया। बगल में स्थानीय लोगों ने भीम का मंदिर भी बना रखा है। ।। जय बदरीविशाल ।।


द्रौपदी मंदिर “माणा” भारत का आखिरी गांव कैसे पहुंचे (Draupadi Temple “Mana” india’s last village how to reach)

यहाँ ऋषिकेश / हरिद्वार से आसानी से पहुँचा जा सकता है। निकटतम रेल स्टेशन हरिद्वार से लगभग 275 किमी दूर है और बद्रीनाथ मंदिर से केवल 5 किमी दूर है। इस स्टेशन के बाहर से गाँव तक पहुँचने के लिए आप बस / टैक्सी ले सकते हैं। देहरादून से, माणा गावं 315 किमी पर स्थित है और रेलवे स्टेशन के बाहर से यहाँ के लिए नियमित बसें उपलब्ध रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: