Dehradun

10 Best Hill Station Around Dehradun

देहरादून (Dehradun) के आसपास 10 हिल स्टेशन और ट्रेक (10 Best Hill Station Around Dehradun) जिनके बारे में बहुत काम लोग या फिर केवल स्थानीय लोगों को पता है। ऊंची इमारतों और कठिन रास्तों के पीछे अब भी वही पुरानी सड़कें और पगडंडियाँ हैं जिनका जिक्र रस्किन बांड ने अपनी किताबों में किया था।

10 Best Hill Station Around Dehradun
10 Best Hill Station Around Dehradun

अच्छे पुराने दिन पूरी तरह से वापस नहीं आ सकते हैं, लेकिन इसके बारे में कहीं बाहर है। देहरादून में अब ऐसा कुछ नहीं है जैसा पहले हुआ करता था। जहां कभी नदियाँ हुआ करती थी अब उन नदियों की धाराओं को व्यापक सड़कों के लिए जगह बनाने के लिए संकरा कर दिया गया है। जहाँ पहले वन क्षेत्र हुआ करता थे, धिरे धिरे अब वे भी सिकुड़ते जा रहे है।

In This Guide, Take A Look at :

10 Best Hill Station in Uttarakhand

Lansdowne A hill station of Garhwal

देहरादून ने कैसे आकर्षण खो दिया है जो मूल रूप से ब्रिटिश लोगों को यहां आने और अपने अवकाश गृह स्थापित करने के लिए आकर्षित करता था, और प्रकृति में बसे पगडंडियों ने अब अंततः सड़कों का स्थान ले लिया। ऐसा नहीं है कि विकास देहरादून में नहीं हुआ हो, लेकिन केवल इसकी सुंदरता और शांति की कीमत पर।

जानिए देहरादून के आसपास के 10 हिल स्टेशन और ट्रेक्स के बारे में (10 Best Hill Station Around Dehradun)

हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं में बसे, देहरादून भारत के उप पर्वतीय स्थानों में सबसे सुंदर शहरों में से एक है, जो अपने प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है।

नाम देहरादून दो शब्दों का एक संग्रह है “डेरा” जिसका अर्थ है शिविर और “डन” जिसका अर्थ घाटी है। वैदिक काल में, गढ़वाल मंडल, जिसका एक हिस्सा देहरादून है, को केदार खंड के नाम से जाना जाता था।

Captain Frederick Young Founder of Mussoorie Hill

किंवदंती के अनुसार कहा जाता है कि महाभारत में गुरु द्रोणाचार्य, जो युद्ध के एक पक्के और कुशल शिक्षक थे, उन्होंने ने देहरादून को ध्यान और पूजा के लिए उपयुक्त स्थान माना और इसलिए, दून की घाटी का नाम द्रोण आश्रम रखा गया, जिसका अर्थ है “द एबोड ऑफ द्रोण” (“The Abode of Drona”)।

एक पौराणिक कथन के अनुसार यह माना जाता है कि भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण जी ने राक्षस राजा रावण को मारने के लिए यहां तपस्या की थी।

चारों तरफ से पहाड़ों से घिरे होने के कारण देहरादून में कई हिल स्टेशनों (Dehradun Hill Station) के लिए एक प्रवेश द्वार है, जो शहर के भीतर मौजूद दर्शनीय स्थलों में भव्यता के साथ से होकर गुजरता है। जैसी मसूरी, चकराता, सहस्त्रधारा, गुच्चुपानी आदि।

हरियाली में घिरे और ऊँचे पर्वतों से घिरे देहरादून में सहस्त्रधारा,श्री प्रकाशेश्वर महादेव मंदिर, टपकेस्वर महादेव मंदिर और रहस्यमयी रॉबर्स गुफा जैसी उल्लेखनीय जगहें हैं।

देहरादून में हर एक जगह का अपना प्राकृतिक परिदृश्य और यहां के पिकनिक स्पॉट और पर्यटकों को बेहतरीन व अद्भुत नजारों की एक सीमा प्रदान करता है, जैसे यहां के सबसे उल्लेखनीय जगह ऋषिकेश, मसूरी और चकराता आदि है।

अंग्रेजों के अधीन होने क़े कारण, देहरादून एक विशिष्ट शहर बन गया, जिसमें कई बेहतरीन संस्थान जैसे कि वन अनुसंधान संस्थान, दून स्कूल और लड़कियों और लड़कों के लिए वेलहम स्कूल, और भी कई स्कूल, ओएनजीसी और वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन स्टडीज को जोड़ा गया था।

देहरादून अब एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है। देहरादून के आसपास 10 हिल स्टेशन और ट्रेक (10 Hill Station And Treks Around Dehradun) कि बात करे जिनके बारे में केवल स्थानीय लोगों को पता है या फिर जो पर्यटक से जुड़े है उनको ही मालूम है।

देहरादून के आसपास 10 हिल स्टेशन और ट्रेक (10 Best Hill Station Around Dehradun)

  1. Chakrata Hill Station And Trek
  2. Dhanaulti Hill Station And Trek
  3. Har Ki Dun Hill Station And Trek
  4. George Everest’s Hill Station And Trek
  5. Maldevta Hill Station And Trek
  6. Nag Tibba Hill Station And Trek
  7. Mussoorie Hill Station And Trek
  8. Barlow Ganj Hill Station And Trek
  9. Lambi Dehar Mines Hill Station And Trek
  10. Robber’s Cave Hill Station And Trek

1. चकराता हिल स्टेशन और ट्रेक (Chakrata Hill Station And Trek)

समुद्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले में चकराता एक पर्वतीय स्थल है और माउंट क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग और स्कीइंग के लिए यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह आँखों को छूने वाला देहरादून का सबसे शानदार पहाड़ियों और ट्रेक (Dehradun Hill Station) करने वाले स्थानों में से है।

चकराता को पहले जौनसार-भावर के नाम से जाना जाता था, जो जौनसारी जनजाति का एक छोटा गांव था। लगभग 10,000 फीट की ऊँचाई के साथ चकराता में खारंबा चोटी सबसे ऊँची है।

प्रकृति प्रेमी, ट्रेकर्स, बर्ड वॉचर्स और वाइल्ड लाइफ के शौकीन लोग चकराता की गोद में प्रकृति के छिपे खजाने और सुंदरियों का फायदा उठाते हुए एक साथ यहां दिन बिता सकते हैं।

10 Interesting Things of Uttarakhand

2. धनौल्टी हिल स्टेशन और ट्रेक (Dhanaulti Hill Station And Trek)

धनौल्टी तेजी से उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक रत्न के रूप में उभर रहा है। यह 2,250 मीटर की ऊंचाई पर मसूरी – चंबा रोड पर स्थित है।

देवदार, बांज और रोडोडेंड्रोन के घने जंगलों के बीच सहित, यह देहरादून के हिल स्टेशन (Dehradun Hill Station) और हरियाली का लुभाना ट्रेक स्थानों में सबसे आदर्श स्थान है जो मन और आत्मा की पूर्ण शांति सुनिश्चित करता है। हरी घास के मैदान, विशाल वृक्ष, हिमालय की चोटियों का मनमोहक दृश्य, धनौल्टी को पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थल बनाते हैं।

3. जॉर्ज एवरेस्ट हिल स्टेशन और ट्रेक (George Everest’s Hill Station And Trek)

जॉर्ज एवरेस्ट एक ब्रिटिश अधिकारी थे जिन्होंने भारत का त्रिकोणमितीय सर्वेक्षण पूरा किया था, जॉर्ज ने देहरादून को अपना घर बनाया और एक प्रयोगशाला भी बनाई। वह अपने घर तक पहुँचने के लिए, भट्टा गाँव और हाथीपांव को पार करना पड़ता है। जैसे-जैसे आप उसके घर की ओर बढ़ते हैं, आप एक तरफ दून घाटी के खूबसूरत मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं और दूसरी ओर हिमालय से ढकी पर्वतमाला।

4. मालदेवता हिल स्टेशन और ट्रेक (Maldevta Hill Station And Trek)

मालदेवता पुल रिस्पना घाटी के करीब स्थित है, जिसे एक विरासत स्थल भी माना जाता है। मानसून में मालदेवता का दृश्य सुन्दर और लुभावना हो जाता है। देहरादून से मालदेवता की दूरी लगभग 8 किमी है, और अगर आप राजपुर से अपनी यात्रा शुरू करते हैं, तो आपको पहुंचने में लगभग आधे घंटे लगेंगे।

5. नाग टिब्बा हिल स्टेशन और ट्रेक (Nag Tibba Hill Station And Trek)

नाग टिब्बा हिल स्टेशन और ट्रेक, जिसका शाब्दिक अर्थ है सर्प की चोटी, यह हिमालय की सर्वश्रेष्ठ 3 पर्वत – धौलाधार पर्वत, पीर पंजाल पर्वत, और नाग टिब्बा पर्वत का एक हिस्सा है। समुद्र तल से 3050 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, नाग टिब्बा गढ़वाल क्षेत्र के निचले हिमालय की सबसे ऊँची चोटी है। बन्दरपूँछ चोटी, केदारनाथ शिखर और चानबांग चोटियों के स्पष्ट दृश्यों का आनंद लेने के लिए, सभी को देहरादून में रोमांचक नाग टिब्बा हिल स्टेशन को ट्रेक करना होता है।

6. मसूरी हिल स्टेशन और ट्रेक (Mussoorie Hill Station And Trek)

मसूरी, पहाड़ियों की रानी एक हिल स्टेशन है और भारतीय राज्य उत्तराखंड के देहरादून जिले में एक नगरपालिका बोर्ड है। यह राष्ट्रीय राजधानी देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर (22 मील) और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से 290 किलोमीटर (180 मील) उत्तर में है। यह हिल स्टेशन गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। मसूरी वीकेंड प्लान हो या ट्रिप पर जाना यह स्थान आराम करने के लिए सबसे बेहतरीन और अद्भुत जगह है। यहां आप वही करते हैं जो मसूरी आपके दिल की सामग्री के लिए आपको प्रोत्साहित करती है।

7. बार्लो गंज हिल स्टेशन और ट्रेक (Barlow Ganj Hill Station And Trek)

यह स्थान उन लोगों के लिए बहुत परिचित है जिन्होंने रस्किन बॉन्ड और रुडयार्ड किपलिंग की किताबें पढ़ी हैं। रस्किन बॉन्ड और रुडयार्ड किपलिंग की पुस्तकों में इस स्थान के बारे में उल्लेख किया गया, बार्लो गंज देहरादून में एक छोटा लेकिन बेहद आकर्षक और अद्भुत टूरिस्ट डेस्टनेशन है, जो मसूरी के बहुत करीब है। बार्लो गंज हिल स्टेशन को ट्रेक करने के लिए पुराने मसूरी मार्ग का उपयोग करके किया जाता है, यहाँ आज भी मौजूद पगडंडिया जो ब्रिटिश लोगों द्वारा बनाए गए थे आसानी से दिखाई देते है। देहरादून से बार्लो गंज लगभग 14 किमी की दूरी पर स्थित है और इसे कवर करने में लगभग पांच से छह घंटे लग जाते हैं। बार्लो गंज का ट्रेक राजपुर से शुरू होकर, झारीपानी को पार करके,अंततः बार्लो गंज तक पहुंचेंगे।

8. लांबी देहर माइंस हिल स्टेशन और ट्रेक (Lambi Dehar Mines Hill Station And Trek)

10 Best Hill Station Around Dehradun Lambi Dehar Mines
10 Best Hill Station Around Dehradun Lambi Dehar Mines

मौत की खदान यानी लांबी देहर माइन्स, जो कि उत्तराखंड के मसूरी में स्थित हैं। इसे उत्तराखंड की सबसे डरावनी और खतरनाक जगह माना जाता है। यह खदान अब खंडहर बन चुकी है। लोगों के मुताबिक, यहां पर प्रेतात्माओं का निवास है और यहां से लगातार उनके रोने, चीखने-चिल्लाने की अजीब आवाजें आती रहती हैं। लांबी देहर माइंस जो कि उत्तराखंड के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक है, इस स्थान पर कई प्रेतवाधित किस्से हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार आज भी इस स्थान पर भूत का आभाव होता है। यहाँ कई डरावनी फिल्में और टीवी एपिसोड यहां शूट किए गए हैं।

9. हर की दून हिल स्टेशन और ट्रेक(Har Ki Dun Hill Station And Trek)

हर की दून के पहाड़ियाँ, गढ़वाल हिमालय में समुद्र तल से 3566 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जो चोटियों और घने जंगलों से घिरा है। यह ट्रेक हरिद्वार से लेकर, जो गंगा नदी के तट पर है, और यमुनोत्री, जो यमुना नदी का स्रोत है, के बीच स्थित हैं। यहाँ से दिखाई देने वाली मुख्य बर्फ़ की चोटियाँ स्वर्ग-रोहिणी, बन्दरपूँछ, काला नाग, मोरी और ओसला पर्वत आदि हैं। हर की दून की पहाड़ियाँ आरामदायक ट्रेकिंग के लिए पहनना जाना जाता हैं।

10. रॉबर्स गुफा हिल स्टेशन और ट्रेक(Robber’s Cave Hill Station And Trek)

देहरादून में रॉबर की गुफा सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक है, लेकिन लोग शायद ही कभी इसे पूरी तरह से तलाशने की कोशिश करते हैं। आज भी बहुत काम लोग ही जानते हैं कि देहरादून में गुफाएं भी हैं और यहाँ पर्यटकों से अछूता हैं। देहरादून में रॉबर की गुफा में एक जलधारा है जिसे दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए पैदल पार करना पड़ता है।

गुफा के अंदर एक शांत सैर और कोई भी आपके पैरों के नीचे से बहती नदी की चकाचौंध और उसमे चमकते सुनहरे पत्थर की आवाज को सुन सकते है। अधिकांश पर्यटक इसे केवल बाहर से देखते हैं और चल देते हैं। रॉबर की गुफा देहरादून के केंद्र से लगभग 8 किमी दूर है, और आपको पहुंचने में यहाँ लगभग एक घंटा लग सकता हैं।

One thought on “10 Best Hill Station Around Dehradun

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: